How To Win Friends And Influence People(Hindi Summary)

How To Win Friends And Influence People
How To Win Friends And Influence People
How To Win Friends And Influence People

अगर आपको पक्के दोस्त बनाने हैं, ज्यादा popular होना है, start – up में सफल होना है, clients ढूंढने हैं, ज्यादा product sell करने हैं या अपनी personality में बहुत ज्यादा charisma पैदा करना है तो यह किताब आपके लिए है।

दोस्तो, Dale Carnegie ने यह किताब 1936 में लिखी थी। अब तक ये संसार में सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली किताबों में से एक बन गयी है।

Personality development के लिए यह किताब तो number one मानी जाती है।

अगर आपको जीवन में सफल होना है, फिर चाहे वो job, business, या कोई profession ही क्यों न हो, यह किताब जरूर पढ़नी चाहिए।

लोगों से काम निकलवाना और उन्हें influence करना, एक कला होती है। जो कि सबके पास नहीं होती। इस कला को book में दिए गए, Rules को पढ़कर सीखा जा सकता है। अगर आप इस कला से खेलना जानते हैं। तो आपके अंदर एक अलग level का confidence होगा। तब आप दुनिया में, किसी भी इंसान से अपना काम निकलवा सकते हैं। Positive तरीके से आप दुनिया को, influence कर सकते हैं।

Don’t Criticize, Condemn Or Complain

जब आप किसी को Criticize करते है तो उस व्यक्ति के व्यव्हार में कोई बदलाव नहीं आता | Criticize करना आपको ही नुक्सान देता है क्योकि Criticize करने से सामने वाला व्यक्ति आपको ही बुरा मानने लगता है |। उल्टा वो यह सोचते हैं कि आप एक बुरे इंसान हैं। जब भी हम किसी को criticize करते हैं। तो यह दिखाते हैं कि हम हमारे अंदर कोई empathy नहीं है। हम लोग दूसरे का नजरिया समझ नहीं सकते।

कभी भी ऐसा मत सोचिए। आप दूसरे लोगो से बहुत बड़े हैं। आप दूसरे लोगों से ज्यादा जानते हो। क्योंकि आप बहुत knowledgeable और cultured हैं। हम सब लोग एक ही तरह के हैं। बस आपको भी दूसरों से बात करते समय यह चीज याद रखनी होगी। 

  जब भी आप दूसरे लोगों से deal कर रहे होते हैं। तो हमेशा यह याद रखिए। Human beings कभी logic से नहीं सोचते। वह emotion से सोचते हैं। किसी को समझाना, एक constructive criticism हो सकता है। लेकिन क्या उन्होंने, इसके लिए आपसे पूछा है। इसके अतिरिक्त आप एक बुरा काम कर रहे है।

कोई भी बेवकूफ, किसी को भी criticize और complaint कर सकता है। लेकिन इसके लिए, एक character और self control चाहिए होता है, किसी को understand और forgive करना। दूसरों को गलती के लिए समझाने से पहले, उनका point of view समझने की कोशिश करें। इससे आप बहुत empathetic हो जाएंगे। दूसरों को और अच्छे से समझ पाएंगे।

Give Honest And Sincere Appreciation

मानव व्यवहार के सबसे मजबूत ड्राइवरों में से एक दूसरों की सराहना करने की इच्छा है; हम सभी ने तारीफ की और कहा कि हम एक अच्छा काम कर रहे हैं।

कुछ लोग यहां तक ​​दावा करते हैं कि सभ्यता सभी महत्वपूर्ण होने की मानवीय इच्छा पर टिकी हुई है। अनुमोदन और प्रशंसा के लिए हमारी लालसा हमें उच्चतम पहाड़ों पर चढ़ने, उपन्यास लिखने और बहु-मिलियन-डॉलर की कंपनियों को मिला।


महत्व और सराहना के लिए कोई भी इस लालसा से प्रतिरक्षा नहीं करता है। गौर करें कि यहां तक ​​कि जॉर्ज वॉशिंगटन भी “हिज माइटीनेस, द प्रेसिडेंट ऑफ़ द यूनाइटेड स्टेट्स” शीर्षक से आंशिक थे।

लेकिन आपको अपनी प्रशंसा दिखाने के लिए किसी को फैंसी शीर्षक देने की आवश्यकता नहीं है। यह सरल वाक्यांशों जैसे “थैंक यू” और “आई एम सॉरी” का उपयोग करने के लिए पर्याप्त है, जबकि ईमानदारी से, ईमानदार प्रशंसा भी दे रहा है।

लोगों को फोन पर चापलूसी के साथ स्नान न करें, या वे इसके माध्यम से सही देखेंगे। इसके बजाय, एक पल के लिए अपने बारे में सोचना बंद करें और अपने सामने वाले व्यक्ति के अच्छे बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित करें।

इसके अलावा, दूसरे व्यक्ति को महत्वपूर्ण महसूस कराना सुनिश्चित करें। सही माइंड-सेट में आने के लिए, राल्फ वाल्डो इमर्सन की तरह सोचने की कोशिश करें, जिन्होंने कहा कि वह जो भी व्यक्ति मिला, वह उससे कुछ खास तरीकों से बेहतर था, इसलिए अन्य लोगों से सीखने और सराहना करने के लिए हमेशा कुछ न कुछ होता था।

Arouse In The Other Person An Eager Want

अगर आप दूसरों से कोई काम करवाना चाहते हो, तो वे उसमें ज्यादा interest नहीं दिखाते। अगर उस काम को करते भी हैं सिर्फ बोझ समझकर करते हैं।

इसके लिए आप पहले उनका नजरिया समझिये। वो उस काम के प्रति क्या सोचते हैं। फिर आप उनकी सोच को अपनी सोच के साथ मिलाकर उनको काम करने के लिए कहिये।

उन्हें लगेगा उनकी सोच पर अमल हो रहा है। और वो काम को बहुत ही लगन से करने लगेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to Top