True value on your life ? आपकी जीवन की महत्वता

papa best emotion

how to know about my life true value ?


what is the true value of my life ?( मेरे जीवन की क्या वेल्यू है ?)


एक बार की बात कि एक गांव में एक परिवार रहता था जिसमे एक बच्चे ने अपने पापा से पूछा, पापा मेरी लाइफ की क्या वैल्यू(true value) है ? तभी पापा ने जवाब देते हुए कहा कि अगर तुम सच में अपनी जिंदगी कि कीमत समझना चाहते हो तो में तुम्हे एक पत्थर(stone) देता हूँ इस पत्थर को लेकर मार्किट में चले जाना और अगर कोई इसकी price पूछे तो तुम कुछ मत कहना बस अपनी दो ऊँगली खड़ी कर देना।

The boy goes to the market, what is the real price of life -(लड़का बाजार जाता है जिंदगी की असली कीमत क्या है )


वो लड़का मार्केट गया और वो कुछ देर तक तो ऐसे ही बैठा रहा लेकिन कुछ देर बाद ही एक बूढ़ी औरत उसके पास आयी और उस पत्थर(stone) का प्राइस पूछने लगी। वो लड़का अपने पिता के कहे अनुसार एकदम चुप रहा, उसने कुछ नहीं कहा और अपनी दो उँगलियाँ खड़ी कर दी। तभी वो बूढ़ी औरत बोली 200 रूपये ! ठीक है। इस पत्थर को मै खरीद लेती हूँ।

वो बच्चा एकदम से socked हो गया और सोचने लगा कि एक पत्थर (stone) कि कीमत 200 रूपये ? क्योकि पत्थर तो कहीं भी मिल जाता है उसका क्या मूल्य। लेकिन उसका प्राइस 200 रूपये !

वो तुरंत अपने पापा के पास गया और बोला। पापा मुझे मार्केट में एक बूढ़ी औरत मिली थी। और इस पत्थर के 200 रूपये देने को त्यार थी।

पापा ने कहा: इस बार तुम इस पत्थर (stone) को एक Musiam में ले कर जाना। और अगर तुमसे कोई इसका price पूछे तो कुछ मत कहना बस अपनी 2 उंगली खड़ी कर देना।

true value

led go to musiam for know about our life true value-(हमारे जीवन के वास्तविक मूल्य के बारे में जानने के लिए मुसियम का नेतृत्व किया-)


वो लड़का म्यूजियम में गया और वहां पर एक आदमी की नजर उसके हाथ में रखी पत्थर (stone) पर पड़ी। और तभी उस आदमी ने उस पत्थर का प्राइस(value of stone) पुछा। वह बच्चा एकदम चुप रहा और उसने पिछली बार की ही तरह उसने केवल अपनी दो उँगलियाँ खड़ी कर दी। तभी वो आदमी बोला: 20 हजार रूपये! ठीक है मै तुन्हे इस पत्थर के 20 हज़ार रूपये देने को तैयार हूँ। यह पत्थर तुम मुझे दे दो।

वो लड़का फिर से चौक गया। और जा कर अपने पापा से कहा म्यूजियम में मुझे एक आदमी मिला था और इस पत्थर के मुझे वो 20000 देने को तैयार था। तभी उसके पापा ने कहा अब मै तुम्हे आखरी जगह भेजने जा रहा हूँ। और अब तुन्हे जाना है कीमती पत्थरों के दूकान पर। और अगर वहां भी तुमसे कोई पत्थर का प्राइस पूछें तो तुम कुछ मत कहना बस अपनी दो ऊँगली खड़ी कर देना।

boy go to precious stone shop-


वो लड़का जल्दी से कीमती पत्थरों की दूकान पर पहुंच गया और उसने देखा की एक बूढा आदमी था जो काउंटर के पीछे खड़ा था। जैसे ही उस बूढ़े इंसान की नज़र उस पत्थर पर पड़ी वो एकदम socked हो गया।

वो काउंटर से बाहर निकला और तुरंत उस बच्चे के हाथ से वह पत्थर छुड़ा लिया और बोला ओह माय गॉड (Oh My God) इस पत्थर की तलाश में मैंने अपनी पूरी जिंदगी गुजार दी। कहाँ से मिला तुम्हे यह पत्थर और क्या प्राइस है इसका। कितना लोगे तुम इस पत्थर के ?

वह बच्चा तब भी चुप रहा और अपनी दो उंगलियां खड़ी कर दी। तभी वो बूढा आदमी बोला: कितने 2 लाख रूपये ! ठीक है मै तुन्हे इस पत्थर के 2 लाख रूपये देने को तैयार हूँ प्लीज यह पत्थर तुम मुझे दे दो। उस लड़के को अपनी आखों पर विश्वास नहीं हो रहा था। वो जल्दी से अपने पापा के पास पंहुचा और बोला।

पापा वो बूढा आदमी इस पत्थर के लिए 2 लाख देने को तैयार है। तभी उसके पापा ने कहा : क्या तुम अब समझे अपनी लाइफ की वैल्यू (true value of your life) | अतः आपको जानना चाइये कि हमारी life value किस जगह पर है फिर भी कुछ लोग इस life को ऐसे ही किसी के भी साथ west कर देते है

यह भी पढ़ें: Motivational stories

moral of the motivational story-

  • आपकी लाइफ की वैल्यू इस बात पर निर्भर करती है कि आप अपने आप को कहाँ रखते है। ये आपको तय करना है कि आपको 200 रूपये का पत्थर बनना है या फिर 2 लाख का।
  • अतः जिंदगी में ऐसे कई सारे लोग होते है जो आपसे पहुत प्यार करते है उनके लिए आप सब कुछ है। और लोग ऐसे भी होते है जो आपको सिर्फ एक वस्तु के रूप में उपयोग करेंगे। उनके लिए आप कुछ भी नहीं हो।
  • ये आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आपके लाइफ कि वैल्यू क्या होगी ? (depend on you what is value of your life )

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to Top