Best Motivational And Inspirational Story In Hindi-पंडित और अमीर आदमी

best motivational and inspirational story in hindi

प्राचीन काल में एक गांव में एक पंडित रहता था जो बहुत ही विद्वान था और सारे शास्त्रों में पारंगत था। इतना ज्ञान होने के बावजूद भी वह बहुत ही गरीब था और दो वक्त का खाना भी बहुत मुश्किल से जुटा पाता था। उसके पास अपना घर नहीं था और उसके कपडे भी फटे चिट्टे थे।

पंडित अपना खाना भिक्छा मांग कर जुगाड़ करता था। कुछ लोग उसको भिक्छा दे देते थे और कुछ उसकी वेश भूषा देखकर उसे पागल समझते थे।

एकबार उसको किसी तरह नए कपडे मिल गए। एक अमीर आदमी ने उसे अपने कपडे दे दिए। उन कपड़ो को पहन कर वो पहले की तरह ही बिक्छा मांगने गया और पहले ही घर में उसे घर के मालिक ने अंदर बुला लिया और सत्कारपूर्वक स्वादिस्ट व्यंजन परोसा। पंडित खाना खाना बैठ गया और अपने हाथ में मिस्ठान लेकर अपने कपडे को खिलाने लगा।

ये सब देखकर घरवाले आश्चर्यचकित रह गए और उनकी समझ में कुछ भी नहीं आया। उन्होंने ब्राह्मण से पुछा की कपडे तो खाना नहीं खाते क्यूंकि वो निर्जीव है तो आप उसे खाने क्यूँ दे रहे है।

इसपर पंडित ने कहा की….

आपने सही कहा पर इन्ही कपड़ो की वजह से मुझे खाना मिला है। मैं कल भी खाना मांगने आया था पर आपने मुझे चले जाने को कहा था।

क्यूंकि इन्ही वस्त्रों के वजह से मुझे इतना अच्छा और स्वादिस्ट भोजन मिला है इसीलिए मैं इन कपड़ो का आभारी हूँ। इसी वजह से मैं इनका आभार व्यक्त करने के लिए इन्हे भोजन दे रहा हूँ।

ये सुन कर घरवाले बहुत ही शर्मिंदा हुए।

कहानी से सिख – किसी को भी उसके वेशभूषा से अवलोकन नहीं करना चाहिए .

आशा है आपको हमारी ये “best motivational and inspirational love story in hindi” पसंद आयी आपको ये पोस्ट अच्छी लगे तो इसे फेसबुक और व्हाट्स ऐप पर शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to Top